susan wojcicki

आज हम जानेंगे आखिर mobileका टीवी जो की है youtube , उसकी ceo कौन है और उनकी success story के बारे में

तो friends आईये जानते है, youtube की ceo के बारे में

YOUTUBE की ceo कौन है?

susan wojcicki
susan wojcicki

susan wojcicki net worth | susan wojcicki salary

wikipedia के According susan wojcicki जी की networth है $580 million

susan wojcicki के बारे में

youtube ceo susan wojcicki एक प्रौद्योगिकी कार्यकारी है, जो वर्तमान में वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट, यूट्यूब के सीईओ के रूप में काम कर रही है।

वोज्स्की ने अपने करियर की शुरुआत आर.बी. में मैनेजमेंट कंसल्टेंट के रूप में काम करके की थी।

वेबर एंड कंपनी और बैन एंड कंपनी ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री और यूसीएलए एंडरसन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री पूरी की।

उसने इंटेल के मार्केटिंग डिवीजन में भी काम किया। वह तब Google की पहली मार्केटिंग मैनेजर बनीं और उनके योगदान ने उन्हें विज्ञापन और वाणिज्य के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनने के लिए कैरियर की सीढ़ी पर चढ़ने में मदद की।

Google के दो सबसे बड़े अधिग्रहणों, अर्थात् डबलक्लिक और YouTube ने उसे संभाला था। वह 2017 में फोर्ब्स की ‘द वर्ल्ड्स 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं’ की सूची में छठे स्थान पर रहीं।

वह स्कूल में कोडिंग को प्राथमिकता देने, तकनीकी कंपनियों में लिंग पूर्वाग्रह का विरोध करने, भुगतान किए गए माता-पिता की छुट्टी के विस्तार और सीरियाई शरणार्थी संकट जैसे कई सामाजिक कारणों का भी समर्थन करती हैं। ।

बचपन और प्रारंभिक जीवन

susan wojcicki जी का जन्म कब हुआ?

सुसान का जन्म 5 जुलाई, 1968 को अमेरिका के कैलिफोर्निया के सांता क्लारा काउंटी में हुआ था।

susan wojcicki जी का परिवार

उनके पोलिश अमेरिकी पिता, स्टेनली वोजिकी ने कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर के रूप में काम किया,

जबकि उनकी यहूदी मां, एस्थर वोजसिकी ने एक अमेरिकी शिक्षक, पत्रकार और क्रिएटिव कमिश्नर सलाहकार परिषद के उपाध्यक्ष के रूप में काम किया।

वह दो बहनें हैं – जेनेट वोज्की, एक महामारीविद और मानवविज्ञानी, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से जुड़ी हुई हैं, और ऐनी वोज्स्की, एक उद्यमी और ‘23andMe’ की एक सीईओ, एक कैलिफोर्निया की व्यक्तिगत जीनोमिक्स और जैव प्रौद्योगिकी फर्म है।

susan wojcicki जी की शिक्षा

सुसान कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में स्थित गुन हाई स्कूल में पढ़ती है। वह एक शानदार लेखिका थीं और स्कूल के अखबार के लिए लिखती थीं।

1986 में, उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और 1990 में साहित्य और इतिहास में अपना स्नातक पूरा किया। शुरू में, वह शिक्षाविदों में अपना करियर बनाना चाहती थीं और इसलिए अर्थशास्त्र में पीएचडी करना चाहती थीं।

हालाँकि, उसने तकनीक में आने के बाद अपना विचार बदल दिया। उसने सांता क्रूज़ में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में भाग लिया और वर्ष 1993 में अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री प्राप्त की।

youtube ceo susan wojcicki ने 1998 में यूसीएलए एंडरसन स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की।

career

वोज्स्की ने अपने करियर की शुरुआत आर.बी. में मैनेजमेंट कंसल्टेंट के रूप में की थी। वेबर एंड कंपनी और बैन एंड कंपनी में। उसने कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में स्थित कंपनी के मुख्यालय में मार्केटिंग डिवीजन में इंटेल के लिए भी काम किया।


सितंबर 1998 में, उसने मेनलो पार्क में अपने दोस्त लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन को अपना कार्यालय स्थापित करने के लिए अपना गैरेज किराए पर दिया।

susan wojcicki और google

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी, जो इंटरनेट से संबंधित उत्पादों और सेवाओं में विशेषज्ञता रखती है, उस महीने की 4 तारीख को शामिल की गई थी।
1999 में, उन्हें Google के पहले मार्केटिंग मैनेजर के रूप में शामिल किया गया। वायरल विपणन कार्यक्रमों और Google डूडल पर काम करने के बाद,

उसने अंततः Google छवियां और Google पुस्तकें जैसी सेवाएं विकसित करना शुरू कर दिया, जिन्हें क्रमशः जुलाई 2001 और अक्टूबर 2004 में लॉन्च किया गया था।
Google के विकास के प्रति उनका योगदान, जो केवल कुछ समय के लिए बढ़ा, उन्हें विज्ञापन और वाणिज्य के वरिष्ठ उपाध्यक्ष का पद हासिल हुआ।


उसने Google के विश्लेषिकी और विज्ञापन उत्पादों का नेतृत्व किया, जैसे कि ऑनलाइन विज्ञापन सेवा, ऐडवर्ड्स ’, फ्रीमियम वेब विश्लेषिकी सेवा CPC Google Analytics’ और CPC (मूल्य-प्रति-क्लिक) विज्ञापन कार्यक्रम ’AdSense’।


उसने तब Google वीडियो सेवाओं का पर्यवेक्षण किया। YouTube के रूप में, चाड हर्ले, जावेद करीम और स्टीव चेन द्वारा फरवरी 2005 में एक वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट विकसित की गई, जिसने Google वीडियो सेवा के खिलाफ प्रतिस्पर्धा शुरू कर दी, वोजसिकी ने YouTube प्राप्त करने के प्रस्ताव की शुरुआत की।


Wojcicki ने YouTube के अधिग्रहण को संभाला, जिसे Google द्वारा सबसे बड़े टेक ओवरों में से एक माना जाता है क्योंकि उसने नवंबर 2006 में 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट खरीदी थी।

अगले वर्ष, उसने Google के रूप में एक और बड़ा अधिग्रहण किया। कंपनी ने 3.1 बिलियन डॉलर में डबलक्लिक खरीदा।
इसके बाद उन्होंने फरवरी 2014 में YouTube के सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला। तब से, कंपनी में महिला कर्मचारियों का प्रतिशत 24 से बढ़कर लगभग 30 हो गया है।

susan wojcicki और Youtube

उन्होंने अलग-अलग YouTube अनुप्रयोगों के लॉन्च की निगरानी की, जो उन उपयोगकर्ताओं को लक्षित करते थे जो सामग्री में रुचि रखते थे। संगीत, गेमिंग और परिवार से संबंधित।
उसने YouTube-YouTube और YouTube TV की पेड स्ट्रीमिंग सब्सक्रिप्शन सेवा, वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट की एक ओवर-द-टॉप (OTT) इंटरनेट टीवी सेवा की रिलीज़ का भी निरीक्षण किया।

कंपनी द्वारा की गई एक घोषणा के अनुसार, YouTube ने एक महीने में 1.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं को साइट पर एक अरब घंटे प्रतिदिन देखा।
उसके सीईओ बनने के बाद, वीडियो पर नीति सख्त की गई।

एक ब्रिटिश राष्ट्रीय समाचार पत्र ने उल्लेख किया कि वीडियो साझा करने वाली वेबसाइट पर आतंकवादी समूहों का समर्थन करने वाले वीडियो आसानी से पाए गए थे,

YouTube ने कई कठोर नीतियां लागू कीं। यह भी दावा किया कि इस तरह के वीडियो के शुरू होने से ठीक पहले इसके कुछ विज्ञापन और अन्य निजी संगठन सामने आए थे।


2015 में, उनका नाम टाइम के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में दिखाई दिया। पत्रिका ने उसे अपने एक अंक में ‘इंटरनेट की सबसे शक्तिशाली महिला’ के रूप में भी टैग किया।

उस वर्ष, वह, वैनिटी फेयर ’की नई स्थापना सूची में 27 वें स्थान पर थी, जो एक लोकप्रिय संस्कृति, वर्तमान मामलों और फैशन पत्रिका है।
वह 28 सितंबर, 2017 को अपने स्वयं के YouTube चैनल के साथ आई और उसने अपना पहला वीडियो, with My First Video – Advice From Creators ’पोस्ट किया।

वीडियो को उपयुक्त शीर्षक दिया गया था, क्योंकि इसमें कई YouTube सामग्री रचनाकारों की क्लिप शामिल थी। अब तक, चैनल के 15,000 से अधिक ग्राहक हैं।

व्यक्तिगत जीवन और विरासत

23 अगस्त 1998 को, उन्होंने बेलमोंट, कैलिफोर्निया में डेनिस ट्रॉपर से शादी की। पाँच की माँ, वोज्किकी माता-पिता के भुगतान की मजबूत पैरोकार बनी हुई हैं।

वह काम के जीवन और परिवार के बीच संतुलन बनाए रखने के महत्व के बारे में स्पष्ट किया गया है।

अपने पांचवें मातृत्व अवकाश से पहले, उसने 16 दिसंबर, 2014 को वॉल स्ट्रीट जर्नल में एक ऑप-एड का टुकड़ा जमा किया, जिसमें भुगतान मातृत्व अवकाश के महत्व को समझाया गया था।

वह एक अमेरिकी नागरिकता के साथ-साथ पोलिश नागरिकता रखती है। सामान्य ज्ञान सर्गेई ब्रिन 2007 से 2015 तक उनके बहनोई थे क्योंकि उनकी बहन ऐनी से उनकी शादी हुई थी।

यह भी पढ़े-

By mauryatanya3

Hello Readers! I am an Engineer and also write for various Blog

2 thoughts on “susan wojcicki की success story – youtube ceo susan wojcicki”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *