Hindi blog के फायदे

अगर आप blogging का खुबसूरत सफ़र तह करने का सोच रहे है, तो आप अपना सफ़र हिंदी ब्लॉग राइटिंग से शुरू करे, ऐसा मैं इसलिए बोल रही हूँ क्यूंकि Hindi blog के फायदे अनेक है।

फायदे जानने के बाद आपको भी यही लगेगा की एक हिंदी का ब्लॉग शुरू करना चाहिए। अगर आपकी हिंदी अच्छी है तो आप हिंदी के ब्लॉग यानी हिंदी में blog लिखना शुरू करे।

आपको शायद पता नहीं होगा मगर हमारे भारत में कई लोग ऐसे है, जो सिर्फ हिंदी के ब्लॉग लिख -लिख कर अच्छे खासे पैसे कमा रहे है।

अगर आप जल्दी website ranking करवाने में interested है, तो आप अपनी blogging की शुरुआत hindi blog sites से ही करे।

आइये जानते है कुछ Hindi blog के फायदे

Hindi blog के फायदे

देखिये अगर आप हिंदी का ब्लॉग बनाते है तो आपको बहुत सारे फायदे देखने को मिलते है। एक तो ये की आपको लिखने, सोचने में और अपनी बात को blog में समझाने में आसानी होगी।

1. भाषा –

क्यूंकि हम बचपन से ही हिंदी बोलते आये है तो हमे उसे लिखने में उतनी दिक्कत महसूस नहीं होती है, हम सोचते हिंदी में है तो बहुत असान होता है उसी भाषा में लिखना।

अगर हम कोई english भाषा में अपने blog लिखते है, तो सबसे पहले हिंदी में सोचते है फिर उसे english में लिखते है ऐसे में ये थोडा कठिन साबित होता है।

2. लोगों को समझने में आसानी

लोगों को समझाने में आसानी होती है , जो भी हमारे readers होते है। जब वे हमारे हिंदी blog पढते है तो उन्हें आम बोल चाल की भाषा लगती है , जो की बहुत ज्यादा effective साबित होती हैं।

उदहारण के लिए मान लीजिये अगर आपको कोई इंसान आपके ही भाषा में आपको समझाएगा तो आपको आसानी से समझ आ जायेगा।

लेकिन वही जब हम स्कूल , कॉलेज की किताब पढ़ कर अकेले में , बिना teacher के समझने की कोशिश करते है तो हमे काफ़ी कठिन लगता है बिलकुल उसी तरह है।

3. hindi blog को rank कराने में आसानी

यह 100% सच बात है। अगर आप हिंदी blog को एक english blog से compare करते है, तो आपको ये पता चलेगा की एक हिंदी blog को rank करवाना असान होता है एक english blog से।

ऐसा क्यों होता है ये आपको अगले point में समझ आयेगा-

4. Low competition

जी हाँ क्यूंकि हिदी blog में low competition है। competition ज्यादा देखने को नहीं मिलता है । आप अगर ध्यान से देखे तो पूरा 90% google तो अंग्रेजी content से ही भरा पड़ा है यहाँ पर हिंदी content बहुत ही कम है।या ये कह ले की ना के बराबर है।

और हमारे देश में हिंदी content पढने वाले ज्यादा users है मगर उतना अच्छा हिंदी content इंटरनेट पर नहीं है।

इसी को देखते हुए अगर आप एक हिंदी का ब्लॉग लिखना शुरू करेंगे तो low competition की वजह से आप जल्दी google पर जल्दी ही रैंक कर सकते है

5. hindi blog का trend

hindi blog का trend इसका मतलब –

हिंदी ब्लॉग के viral होने की संभावना

जैसे की आपको मेने ये बताया की हिंदी blog में ज्यादा competition नहीं है तो आजकल कई लोग हिंदी blog लिखने शुरू के लिए सोच रहे है , ऐसे में हिंदी blog का trend भी होता जा रहा है।

इसका ये मतलब है की हिंदी blog trending में है , अगर आप हिंदी blog लिखना शुरू करते है और उसमे अच्छी मेहनत करते है तो शयद आपका blog viral भी हो सकता है।

6. कम समय में जल्दी पैसे कमा सकते है।

अगर आप एक हिंदी blog को अच्छे से proper seo करके लिखते है तो आपका हिंदी blog कम समय में जल्दी रैंक कर सकता है और इस पर अच्छा खासा traffic भी आ सकता है।

आप जल्दी से इसे adsense के लिए apply भी कर सकते है, ऐसे में आप जल्द से जल्द पैसे भी कमा सकते हो।

7. आप खुद से लिख सकते है

जैसे कई लोग अपने website के लिए writer रखते है ,मगर आपको writer रखने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी क्यूंकि हिदी तो आम बोल चल भाषा है जैसा आप बोलते है वैसा आप खुद लिख भी सकते है।

और blog का क्या मतलब है? .. यही न की ऑडियंस को आपकी बात अच्छे से समझ आये , तो अगर आपका blog हिंदी में होगा तो आप खुद ही लिखकर अपने ऑडियंस की मदत कर सकते है।

8. हिंदी भाषा का लोगों पर ज़ोरदार असर

बोलने में क्या है वो तो हम english या और भी किसी भाषा में लिख सकते है, मगर लोगों को सबसे ज्यादा असर उनकी ही बोली गयी भाषा या उनकी ही सुनी गयी भाषा से होता है।

जो emotion , feelings , बात करने में एक अपनापन। . ये सब जो हम अपने english blog में नहीं देखा पाते वो हम अपने हिंदी blog में आराम से देखा सकते है या ये कह लीजिये हम अपनी बातों को लोगों तक बहुत ही शानदार तरीके से लोगों तक पंहुचा सकते है।

9. internet पर हिंदी में बहुत कम content मौजूत है

आपके लिए बहुत benefit है , आप लोगों को हिंदी में content provide करवा सकते हो।

भारत में कई ऐसे लोग है जो इंटरनेट से सीखना चाहते है मगर इंटरनेट के साथ भाषा का ताल मेल न मिलने के कारन वे लोग कुछ नहीं कर सकते।

ऐसे में अगर आप उन लोगों को content हिंदी में पेश करोगे तो वे लोग आपका content जरुर पसंद करेंगे।

Conclusion

तो आज आप इस article से यह सीखते है की अगर आप एक हिंदी blog बनाते है तो आपको english blog के मुताबिक कम समय में अच्छा result देखाई पढ़ सकता है।

और अगर आप एक नये ब्लॉगर है या फिर blogging लाइन में आना चाहते है, तो आप हिंदी ब्लॉग राइटिंग से अपना blogging career शुरू करे।

इसमें आप अकेले कम समय में , बिना किसी की मदत लिए भी अच्छा खासा पैसा बना सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
LinkedIn
LinkedIn
Share
Instagram
error: Content is protected !!