टी-शर्ट-प्रिंटिंग

क्या आपने कभी ये गौर किया, पहले के समय के मुताबित आजकल टी शर्ट में काफी सुन्दर डिजाईन आने लगी है।यह सब टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस के वजह से ही है।

हमारी युवा पीड़ी में टी शर्ट काफी popular साबित हो रही है चाहे वो प्राइवेट नोकरी हो, कोचिंग हो, gym का logo  हो, college event हो या फिर लोग casually ही क्यूँ ना पहन रहे हो। आजकल हर जगह fashionable टी शर्ट का चलन चला है इस नई पीड़ी में यह काफी trending मना जा रहा है।

क्या आपने कभी टी शर्ट प्रिंटिंग के बारे में सुना है आईये मै आज आपको टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस के बारे में बताता हूँ। यह business काफी छोटे इस्थर से शुरू किया जा सकता है।

आज में आपको इस लेख में इस business की पूरी जानकारी दूंगा की आखिर ये टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू किया जाए, इसमें कितनी लागत लगती है, कितनी कमाई हो सकती है, क्या होता है और कैसे होता है टी शर्ट प्रिंटिंग का business, किन चीजों की जरुरत पढ़ती है, इन टी शर्ट को कहा और कैसे बेच सकते है और कौन-कौन कर सकता है ये टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस

आज में आपको टी शर्ट प्रिंट के business के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

टी शर्ट प्रिंट क्या होता है और कैसे होता है टी शर्ट प्रिंटिंग का business

हम जो टीशर्ट पेहेनते है उसमे जो प्रिंट बना रहता है। उसे ही हम t शर्ट प्रिंट कहते है तो आखिर ये t शर्ट में प्रिंट बनता कैसा है ये टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन के द्वारा टी शर्ट पर किया जाता है। लगभग 2 मिनट के अन्दर ही अन्दर आप एक प्लेन टी शर्ट को प्रिंटेड टी शर्ट में बदल सकते है।

शुरू में इस business को करने के लिए ज्यादा बड़ी जगह की अवर्श्यकता भी नही है सिर्फ एक कमरे की जरुरत है। तो ये business आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते है। अब आपके मन में ये सवाल ज़रूर उठेगा की कहा से मिलती है ये टी शर्ट प्रिंट करने की मशीन तो मेरे दोस्त इसका भी जवाब मेरे पास है ।

टी शर्ट प्रिंट में कितनी लागत लगती है

टी शर्ट प्रिंटिंग के business में कुल लगात लगभग 50,000 रुपये तक की लगती है।

कौन कौन कर सकता है ये टी शर्ट प्रिंटिंग का business

लगभग हर कोई उम्र का व्यक्ति, यह business कर सकता है ये business में बस आपको टी शर्ट के लिए unique design सोचना आना चाहिए क्यूंकि ये business पूरा design पर बना है सारा खेल t shirt print design का है। अगर टी शर्ट में अच्छी-अच्छी डिजाईन होगी तो हर कोई आपका सामान जल्दी खरीदने को तैयार होगा तो आपको t shirt print ideas के बारे में पता होना सबसे ज्यादा जरुरी है।

t shirt printing का business कैसे शुरू किया जाए (business planning model)

सबसे पहले तो ये business छोटे इस्थर पर शुरु किया जाए ताकि हमे कम से कम लगात लगे उसके लिए आप हर चीज़ का दाम पता लगाये फिर उसके हिसाब से आगे बढे।

  • इस business का कच्छा माल है प्लेन टी शर्ट तो सबसे पहले ये कोशिश कीजिये की आपको सबसे सस्ते एवं होलसेल रेट में प्लेन टी शर्ट कहा मिल रही है , हाँ मगर कपडे की quality को भी ध्यान में रखे।
  • फिर t shirt printing machine के बारे में पता लगाए और t shirt printing machine price के बारे में जाने क्यूंकि market में अलग अलग price में यह machine मिल रही है ।
  • उसके बाद ये समझे की कहाँ-कहाँ कितना पैसा लगेगा सारे हिसाब करने के बाद आप सामान ख़रीदे ।

किन चीजों की जरुरत पढ़ती है

टी शर्ट प्रिंटिंग, t shirt print machine, t shirt printing machine t shirt printer,
टी शर्ट प्रिंटिंग की अहम् चीज़े
  • टी शर्ट
  • टेफ़लोन शीट
  • सुब्लिमेशन टेप
  • सुब्लिमेशन प्रिंटर
  • स्याही

ये कुछ websites है जहाँ पर आप जा कर ये सारे समान खरीद सकते है।

हर जगह पर टी शर्ट प्रिंट करने की मशीन का price अलग-अलग है। कई जगह पर समान का price कम है और कई जगह पर ज्यादा कई जगह सारी चीज़े साथ में मिलती है और कही पर नहीं मिलती है नीचे दिए गए video में आप आराम से समझ सकते है t shirt printing के business के बारे में और टी शर्ट प्रिंट मशीन machine के बारे में।

Video Link- https://www.youtube.com/watch?v=mcuqmubjj3c

कितना profit margin बन सकता है एक टी शर्ट प्रिंटिंग से

मान लीजिये अगर आपकी एक टीशर्ट 120 रुपये की पढ़ रही है तो आप उसको 300-400 तक sell कर सकते है। यानी की एक टीशर्ट से 180-280 तक आप एक टी शर्ट से कमा सकते है।

और 2 मिनट में 1 टीशर्ट बनती है तो 1 घंटे में 30 टी शर्ट बन सकती है। इसका मतलब 5400-8400 रुपाये तक आप 30 शर्ट बेच के कमा सकते है।

शुरू में अपने customer बढाने के लिए बाकि seller के दाम से अपना दाम थोडा कम रखे फिर धीरे धीरे बढ़ाये।

टी शर्ट को कहा और कैसे बेच सकते है

अब टी शर्ट बन भी गयी लेकिन सवाल ये है की आखिर इसे बेचे कहाँ? तो आप कही तरह से अपने टी शर्ट को बेच सकते है।

  • Amazon- आप amazon, flipkart, myntra तीनो के seller बन सकते है और खुद के products sell कर सकते है। इसमें एक सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको product delivery की चिंता बिलकुल नहीं करनी है। ये सारा काम अमेज़न का बस आपको अपना प्रोडक्ट इन्हें देना है सबसे पहले इसमें अपना amazon seller account बनाना है।
  • Amazon Seller Link https://services.amazon.in/services/sell-on-amazon/benefits.html?ld=inrbinginkenshoo_502X50339_e_c_76416141538741_asret_
  • Myntra
  • Flipkart
  • olx
  • खुद का business instagram account बना के
  • local दुकानों में– ये काफी आसान है। अगर आपके pass दूकान नहीं है तो local दुकानदारों से बात कर के अपने products local दुकानों में sell कर सकते है। आपको धीरे धीरे कर के अपने contacts बढ़ाना है और इस प्रकार आप अपने business को आगे बढ़ा सकते है।
  • खुद की shop से अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप किराए से एक दूकान ले सकते है और उसमे अपनी टी शर्ट को sell कर सकते है।

मोदी जी का नारा –

खुद का बिज़नेस शुरू करो और हमारे भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाओ

self-reliant India, Atmanirbhar Bharat
5 thoughts on “टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Follow by Email
LinkedIn
LinkedIn
Share
Instagram
error: Content is protected !!