saree ka business karne ka tarika

आज के आर्टिकल – saree business kaise kare, में आप जानेंगे की कैसे आप कम पैसों में साड़ी का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है और अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते है।

अक्सर लोग अपना खुद का बिज़नेस इसलिए शुरू नहीं करते है क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता है की बिज़नेस कैसे शुरू करे लगता है की बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत रुपयों की जरुरत होती है।

लेकिन ऐसा नहीं है कुछ बिज़नेस कम पैसों में भी शुरू किये जा सकते  है। ऐसा ही एक बिज़नेस में आपको बताने जा रहा हूँ। 

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की कैसे आप ₹5000 से ₹10,000 में साड़ी का बिज़नेस शुरू कर सकते है और कैसे धीरे धीरे साड़ी का बिज़नेस बड़ा कर सकते है। 

साड़ी का बिज़नेस करने की सबसे अच्छी बात ये है की इसे आदमी या औरत में से कोई भी कर सकता है।

घरेलू महिलाएं या हाउसवाइफ भी इसे अपने घर से शुरू कर सकती है और धीरे धीरे साड़ी के छोटे बिज़नेस को एक साड़ी के शोरूम में तब्दील कर सकती है।

तो चलिए जानते है की Saree Ka Business Kaise Shuru Kare.

साड़ी बिज़नेस कैसे करे – बिज़नेस प्लान

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले एक मजबूत बिज़नेस प्लान का होना बहुत जरूरी है। जिससे की आपको पता हो की बिज़नेस में आपको किन किन चीजों की जरुरत पड़ने वाली है,

आपका कितना प्रॉफिट होगा और आपकी क्या मार्केटिंग स्ट्रेटेजी रहेगी जिससे आप बिज़नेस में और लोगो से बेहतर कर पाए।

हम अपने साड़ी बिज़नेस प्लान को तीन हिस्सों में बाटेंगे –

Table of Contents

1. साड़ी ब्रोकर – saree business kaise kare

हम यहीं से अपना साड़ी का बिज़नेस शुरू करेंगे। क्योंकि हमारा साड़ी का बिज़नेस शुरू करने का बजट बहुत कम है इसलिए हम खुद की दुकान या शोरूम खोलने की तो सोचेंगे की भी नहीं।

बल्कि हम मैन्युफैक्चरर या थोक व्यापारियों से सस्ती साड़ी ख़रीद के रिटेलर्स को बचेंगे जैसे की – दुकान या शोरूम वाले।

इस समय हमेशा छोटे दुकानदारों को ही पकड़े क्योंकि बड़े साड़ी दुकानदार या शोरूम वाले सीधे थोक व्यापारी से खरीदते है।

तो हो सकता है वो आपके साथ बिज़नेस करना पसंद ना करे। आप सड़क किनारे बिज़नेस करने वालो को भी पकड़ सकते है।

शुरुवात सस्ती साड़ियों से ही करे क्योंकि उन्हें बेच पाना आपके लिए आसान होगा। महंगी साड़ी ख़रीद के ना लाये।

अगर आप एक हाउसवाइफ है तो अपनी महिला दोस्त और खानदान की महिलाओं का एक WhatsApp ग्रुप बना सकती है,

जहाँ अपनी साड़ियों की अच्छी सी तस्वीर ले के डाल सकती है उनकी कीमत के साथ। इस तरह कुछ साड़ियां आप आपने क़रीबी लोगो को भी बेच सकते है।

2. ऑनलाइन साड़ी रिटेलर – saree business kaise kare

आज के समय में अगर किसी बिज़नेस को ऑनलाइन ना ले जाया जाये तो आप बहुत सारे कस्टमर्स खो सकते है।

ऐसी बहुत सारी e-Commerce वेबसाइट जहाँ आप रजिस्टर कर के एक अच्छा बिज़नेस कर सकते है।

ऐसी ही कुछ e-Commerce वेबसाइट के नाम है – 

  • Amazon
  • Flipkart
  • Jabong

3. साड़ी शोरूम – saree business kaise kare

मित्रो, साड़ी का शोरूम खोलने के अपने ही फायदे होते है। इसमें आपकी मेहनत कम हो जाती है और आपके लिए काम करने वालो की संख्या बढ़ जाती है,

जिससे आपके पास अपने लिए और अपनों के लिए ज्यादा समय होता है।

साड़ी का शोरूम खोलने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें हर साड़ी पे ज्यादा फायदा होता है। साड़ी के शोरूम पे आप लगभग दोगुनी कीमत पे साड़ी बेच सकते है। मतलब की आपका मुनाफ़ा सीधे-सीधे 100% तक हो जाता है।

लेकिन साड़ी का शोरूम खोलने में सबसे बड़ी परेशानी उसमे लगने वाली लागत की आती है। इसमें कई तरह के खर्चे होते है जैसे की ज़मीन की कीमत, कंस्ट्रक्शन की कीमत, डिज़ाइनिंग एंड फिनिशिंग की कीमत, लाइटनिंग की कीमत और सरकारी दफ्तरों से अनुमति लेने की कीमत, आदि।

एक साड़ी का शोरूम खोलने में आपका कई लाख से करोड़ रुपये तक खर्च हो सकते है, इसलिए साड़ी के बिज़नेस में इसे बिलकुल आखिरी में रखे।

साड़ी का बिज़नेस कैसे शुरू करे?

फ्रेंड्स, साड़ी बिज़नेस कैसे करे इसका पूरा आइडिया हमने आपको ऊपर साड़ी बिज़नेस प्लान में दिया है।

लेकिन कुछ चीज़ो पे में यहाँ फोकस करना चाहूँगा जैसे की – साड़ी बिज़नेस से हमारा मतलब साड़ी होलसेलर या मैन्युफैक्चरर बनने से बिलकुल नहीं है।

बल्कि साड़ी बिज़नेस से हमारा मतलब है साड़ी होलसेलर या मैन्युफैक्चरर से साड़ीयाँ ख़रीदना और उन्हें रिटेल पे बेचना।

साड़ी बिज़नेस की शुरुवात आप अपने परिवार, दोस्तों और मोहल्ले वालो को साड़ी बेच के कर सकते है।

और साथ में उनकी पसंद जानने की कोशिश करे जिससे आप ये जान पाए की किस उम्र की महिलाये किस तरह की साड़ीयाँ पसंद करती है। इससे आपको आगे चल के और लोगो को साड़ी बेचने में आसानी होगी।

आप अपनी सभी नज़दीकी महिलाओं का एक WhatsApp ग्रुप बना ले और उस पे लेटेस्ट और यूनिक साड़ीयों की तस्वीर डाले उनकी कीमत के साथ जिससे वो अपनी मन पसंद की साड़ी आपसे ख़रीद पाए।

साथ ही सभी महिलाओं से बोले की वो अपनी जानने वाली महिलाओं को भी WhatsApp ग्रुप पे जोड़ ले। इसके साथ ही नज़दीकी साड़ी की दुकानों पे भी कांटेक्ट करे, जिससे आप होलसेलर या मैन्युफैक्चरर से खरीदी हुई साड़ीयाँ यहाँ बेच सके।

साड़ी का बिज़नेस शुरू करने के लिए कितने रुपये चाइये?

दोस्तों, साड़ी बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको महज 5,000 से 10,000 रुपये की जरुरत पड़ेगी।

हालाँकि आप ज्यादा पैसे से भी शुरू कर सकते है लेकिन शुरू में आप ज्यादा पैसे ना लगाए। एक बार जब साड़ी बिज़नेस में आपकी नेटवर्किंग बन जाये तब धीरे धीरे अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाते रहे।

साड़ी बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको साड़ी के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाइये। अगर आपको साड़ीयों के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो सबसे पहले आप अपने शहर की किसी भी साड़ी की दुकान पे जाये

साड़ी देखना शुरू करे बिलकुल कस्टमर की तरह और उससे पूछे की आजकल किस किस तरह की साड़ीयां जायदा बिक रही है। साथ ही अलग अलग साड़ी की वैराईटी दिखाने को बोले। ऐसा कुछ दुकान पे जाके करे और अलग अलग कीमत की साड़ीयों के बारे में जाने।

एक बार जब आप अपने शहर की साड़ीयों के बारे में जान जाये तब आप इंटरनेट पे जाके साड़ीयों के बारे में जानना शुरू करे। इसके लिए आप गूगल और YouTube पे जाके सर्च कर सकते है – ‘‘Types of Sarees in Hindi’ या ‘साड़ीयों के प्रकार’।

साड़ी का बिज़नेस ऑनलाइन कैसे ले जाये?

आज के समय में ऑनलाइन साड़ी बिज़नेस करने के कई उपाय है। इसके लिए आप खुद का भी ऑनलाइन स्टोर खोल सकते है या फिर e-Commerce प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते है जैसे की Amazon और Flipkart। तो चलिए अब दोनों ऑनलाइन साड़ी बिज़नेस मॉडल को संछिप्त में जानते है –

1. ऑनलाइन साड़ी स्टोर – saree business kaise kare

आज के समय में लोग खुद का ऑनलाइन स्टोर खोल के काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। खुद के ऑनलाइन साड़ी स्टोर में आप ज्यादा मुनाफ़ा कमा सकते है और साथ में खुद की एक ब्रांड भी बना सकते है।

खुद का ऑनलाइन साड़ी स्टोर खोलने के लिए आप प्रोफेशनल वेब डेवलपर की मदद ले सकते है या खुद भी Set Up कर सकते है Shopify की मदद से।

खुद का ऑनलाइन साड़ी स्टोर चलाने के लिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग की अच्छी समझ होनी चाइये।

क्योंकि इसके बिना आप कामयाब नहीं हो पाएंगे। या फिर आप एक सोशल मीडिया मार्केटिंग के Expert को Hire करे जो आपके लिए सही तरह की Ad चला के आपकी वेबसाइट तक ट्रैफिक ला पाए।

2. eCommerce वेबसाइट – saree business kaise kare

अपने साड़ी व्यापार को ऑनलाइन ले जाने का ये तरीका भी बहुत अच्छा है। आपको Amazon और Flipkart जैसी eCommerce वेबसाइट पे जा के Seller बन के रजिस्टर करना है।

इसके लिए आपको नाम, लीगल नाम, और कांटेक्ट नंबर की जरुरत पड़ेगी।

एक बार रजिस्टर होने के बाद आपको बिज़नेस डिटेल डालनी पड़ेंगी जैसे की – स्टोर नाम, केटेगरी (जो की साड़ी के लिए Clothing होगी), बिज़नेस का पता, GSTIN और Cancelled Cheque ।

इन सब के बाद आपको अपनी साड़ीयों की लिस्टिंग करनी होगी जिससे की वो लोगो तक पहुंच पाए। लिसिटंग करने के कई तरीके होते है आपको उनमें से जो अच्छा लगे वो अपना ले।

साड़ी बिज़नेस के लिए लोन कैसे ले?

अब तक आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की Saree Ka Vyapar Kaise Kare, लेकिन इसकी बाद दूसरी समस्या सामने आ जाती है की सारी बिज़नेस के लिए लोन कैसे ले?

भारत सरकार छोटे बिज़नेस और Startups को प्रोहत्सान देने के लिए नयी नयी Schemes लाँच करती रहती है जिनसे उन्हें सहायता मिलती रहे और बड़े बिज़नेस से Compete कर पाए।

ऐसी ही एक Government Scheme है जिसके तहत आपको आसानी से बिना कोलेट्रल दिए लोन मिल जाता है। 

इस स्कीम का नाम है प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) या बस मुद्रा (MUDRA) भी बोल सकते है। इस योजना के तहत बिज़नेस को तीन तरह के लोन दिए जाते है –

1. शिशु लोन

साड़ी का बिज़नेस खोलने के लिए आपको मुद्रा योजना के अंतर्गत शिशु लोन के Apply करना है, क्योंकि मुद्रा लोन नए बिज़नेस और बिज़नेस प्रारम्भ करने के लिए मिलता है वो भी बिना किसी Collateral के। मुद्रा लोन के जरिये आपको 50,000 तक का loan मिल सकता है।

2. किशोर लोन

किशोर लोन के लिए आपको जब Apply करना है जब आपका बिज़नेस कम से कम 2 साल पुराना हो जाये। किशोर लोन लेने का सही समय साड़ी बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के वक्त का है।

इसके अंतर्गत आप 5  लाख रुपये तक का लोन ले सकते है। याद रखे अपने बिज़नेस डाक्यूमेंट्स अच्छे से Maintain करे जैसे की बैलेंस शीट और इनकम टैक्स रिटर्न, जिससे लोन लेते समय कोई परेशानी ना आये।

3. तरुण लोन 

तरुण लोन के अंतर्गत आपको 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है, लेकिन इसके आपका 

अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), या OBC होना जरुरी है। बाकि जो शर्तेँ किशोर लोन के लिए लागू होती है वो लागु होएंगी।

यह भी पढ़े –

FAQs – saree business kaise kare

1. साड़ी बिज़नेस के लिए साड़ी कहाँ से खरीदे?

किसी भी बिज़नेस में ज्यादा मुनाफ़ा कमाने का एक सबसे आसान तरीका होता है की बेचने वाले माल को सस्ते में खरीदो।

इसलिए आपको साड़ीयाँ उनके मैन्युफैक्चरिंग हब से ख़रीदनी चाइये क्योंकि वहां वो सस्ते में मिल जाती है। 

भारत में साड़ीयों के मैन्युफैक्चरिंग हब इन शहरों में है – सूरत (गुजरात), वाराणसी (उत्तर प्रदेश), फ़ुलिआ (बंगाल), चेन्नई, कांचीपुरम (तमिल नाडु), कोटा (राजस्थान), आदि। हालाँकि आज के समय में सबसे बड़ा साड़ीयों का मार्किट सूरत में है।

2. क्या साड़ीयाँ फ़ोन पे या ऑनलाइन नहीं खरीद सकते?

आज के समय में आप क्या नहीं ख़रीद सकते है घर बैठे बैठे। लेकिन फिर भी में आपको बोलूंगा की आप खुद जा के ही खरीदे क्योंकि आप बिज़नेस में नए है।

वहां जाके आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। आप जिस भी शहर जायेंगे आप वहां कई तरह का माल देख पाएंगे और सबसे अच्छा माल सबसे काम दामों में ढूँढ पाएंगे।

परन्तु किसी कारण वर्ष आप नहीं जा सकते तो आप गूगल पे Sellers ढूँढ के उन्हें Call  कर सकते है और उनसे WhatsApp पे Catalogue भेजने को बोल सकते है।

और फिर उनमें से साड़ी पसंद करके Order कर सकते है और उसका Payment आपको ऑनलाइन करना होगा।

NOTE – ऑनलाइन बहुत सारी Fake Websites भी होती है उनसे बचे, वरना आपको पैसों का नुक्सान हो सकता है।

3. क्या साड़ी पे खुद की डिज़ाइन प्रिंट करवा सकते है?

हाँ, आप बिलकुल खुद की डिज़ाइन प्रिंट करवा सकते है साड़ी पे। लेकिन डिज़ाइन प्रिंट करवाने के लिए आपको बड़े पैमाने पे आर्डर देना होगा जैसे की 500 या 1000।

इसलिए आप साड़ी बिज़नेस के शुरुवात में डिज़ाइन प्रिंट करवाने की ना सोचे।

4. साड़ी बिज़नेस के लिए सबसे सस्ती साड़ी कितने रुपये में ख़रीद सकते है?

सबसे सस्ती साड़ी आपको 50 रुपये के करीब में मिल जाएगी। और फिर इससे ऊपर आपको हर रेंज में साड़ी मिल जाएगी।

सबसे सस्ती साड़ी आप आराम से तकरीबन दो गुने दामों में बेच सकते है।

5. साड़ी बिज़नेस करने के लिए क्या करना होगा?

wholesale या manufacturer से माल ख़रीद कर , उसे retail में sell करना होगा

Conclusion – saree business kaise kare

तो दोस्तों, अब आप समझ ही गए होएंगे की saree business kaise kare। हमने आपको साथ में साड़ी बिज़नेस से जुड़ी और भी जानकारी दी जैसे की – साड़ी बिज़नेस प्लान, साड़ी बिज़नेस के लिए साड़ीयाँ कहाँ से खरीदे,

साड़ी बिज़नेस के लिए कैसे साड़ीयों की जानकारी हासिल करे, साड़ी बिज़नेस शुरू करने के लिए कितने रुपये की जरुरत पड़ती है, कैसे अपना साड़ी का बिज़नेस  बड़ा करे, साड़ी बिज़नेस ऑनलाइन कैसे ले जाये, आदि।

तो दोस्तों, अब आप सीख ही गए होएंगे की साड़ी का बिज़नेस कैसे शुरू करे। अगर कोई ऐसा सवाल जिसका जबाब आपको ऊपर लिखी पोस्ट मे ना मिल पाया हो नीचे हमसे Comment में ज़रुर पूछे।

हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने के कोशिश करेंगे।अगर आपको हमारी पोस्ट – साड़ी बिज़नेस कैसे करे, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करे।

Share करने के आपको बस नीचे दिए हुए बटन दबाने है। साथ ही हमारे ब्लॉग को Follow करे जिससे भविष्य में आपको ऐसे अच्छे Business Ideas मिलते रहे।

By mauryatanya3

Hello Readers! I am an Engineer and also write for various Blog

3 thoughts on “saree business kaise kare | Jankari hindi mein |free”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *